राजनीति

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों के पास कितनी है संपत्ति

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी  की ओर से राज्यसभा के लिए घोषित किए गए तीनों उम्मीदवार इस समय चर्चा में है. इनमें से एक संजय सिंह तो पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं तो बाकी दो को लेकर ही सारा विवाद है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास  जहां खुद को उम्मीदवार न घोषित किए जाने पर बगावता का झंडा बुलंद कर दिया है और ‘शहीद’ को बताया है तो अरविंद केजरीवाल के पूर्व सहयोगी योगेंद्र यादव ने कहा कि उन्हें शर्म है कि वह कभी अरविंद केजरीवाल के साथ रहे. दरअसल पूरा विवाद सुशील गुप्ता और नारायण दास गुप्ता की उम्मीदवारी को लेकर है. इनके बारे में कहा जा रहा है कि दोनों की बड़े पूंजीपति हैं और इनका सार्वजनिक जीवन में कोई योगदान नहीं है. आरोप यह भी है कि अरविंद केजरीवाल पैसे वालों के झुक गए हैं.

AAP का संगीन आरोप, ‘कुमार विश्वास ने सरकार गिराने की साजिश की थी, इसलिए राज्यसभा नहीं भेजा’

कितनी है संजय सिंह की संपत्ति
आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे संजय सिंह इंजीनियर रहे हैं और काफी सालों से सामाजिक कार्यों से जुड़े हैं. उनकी चल संपत्ति 59,000 (खुद के पास ) और पत्नी के पास 6.01 लाख रुपये हैं. अचल संपत्ति नहीं है. देनदारी 38,000 रुपये है. वह एक तिपहिया के मालिक हैं.

बाहरी को राज्यसभा भेजने को सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद बताया ‘मास्टरस्ट्रोक’

सुशील गुप्ता हैं बड़े कारोबारी
सुशील गुप्ता दिल्ली के बड़े कारोबारी हैं. उन्होंने वकालत की है. उनकी सपंत्ति में  48 करोड़ 47 लाख (खुद के पास) 20 करोड़ 67 लाख कीमत की अचल संपत्ति (खुद के नाम) 88.07 करोड़ करोड़ की अचल संपत्ति (पत्नी के नाम) है. कुल संपत्ति 170 करोड़ 29 लाख रुपये आंकी गई है. जिसमें देनदारियां 7.60 करोड़ (खुद के नाम) 89 करोड़ 72 लाख (पत्नी के नाम) है. एक ऑडी, एक सैंट्रो, एक ट्रैक्टर के मालिक हैं.

नारायण दास गुप्ता भी करोड़पति  
पेशे से चार्टेड अकाउंटेंट नारायण दास गुप्ता की चल संपत्ति 1 करोड़ 76 लाख (ख़ुद के पास), 2 करोड़ 97 लाख (पत्नी के पास) है. पत्नी के पास 4 करोड़ 97 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. कुल संपत्ति 9 करोड़ 60 लाख आंकी गई है. घर में एक भी नहीं गाड़ी नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *