देश राज्य

समाधान दिवस में अचानक पहुंच डीएम व एसपी ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें

गोंडा ब्यूरो कुलदीप मिश्रा 
थाना उमरीे में निर्माणाधीन मेस का निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने के दिए निर्देश
डीएम एसपी ने उतरवाया लाउडस्पीकर
शनिवार को जिलाधिकारी जेबी सिंह व पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार सिंह ने समाधान दिवस के अवसर पर थाना परसपुर व थाना उमरी बेगमगंज में औचक पहुंचकर फरियादियों की शिकायतें सुनीं और समाधान दिवस की हकीकत देखी। थाना परसपुर में कुल नौ शिकायतें आईं जिनमें से दो शिकायतों का तथा उमरी में कुल दस शिकायतें आईं जिनमें से छः शिकायतों का निस्तारण मौके पर करा दिया गया।
समाधान दिवस में ज्यादातर मामले भूमि विवाद से सम्बन्धित प्राप्त हुए। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संयुक्त रूप से भूमि विवादों के मामलों कोे मिलकर और मौका मुआइना करके निपटाएं। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि जनता दर्शन, तहसील दिवस व अन्य माध्यमयों से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण हर हाल में हो। उन्होने कहा कि ऐसी शिकायत जो कि बार-बार रिपीट हो रही हो उनमें विशेष सावधानी के साथ और एकदम सही निस्तारण कराएं तथा फर्जी शिकायत करने वालों को भी चिन्हित करें। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए कि भूमि विवादों को चिन्हांकित कर श्रावस्ती माॅडल के तहत निपटारा कराएं। थाना परसपुर में बृजेश मिश्र पुत्र देवनरायन निवासी सरैया ने नाली विवाद की समस्या बताई जिस पर डीएम ने संयुक्त टीम बनाकर निस्तारण कराने के निर्देश दिए। थाना उमरी में ग्राम आदमपुर निवासी कृष्णचन्द्र सिंह द्वारा गांव की पूर्व प्रधान द्वारा सात बीघा बंजर की जमीन पर अवैध कब्जा कर लिए जाने की शिकायत की गई जिस पर डीएम व एसपी ने एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि बंजर की जमीन से कब्जा हटवाकर रिपोर्ट दें तथा विपक्षी के विरूद्ध विधिक कार्यवाही भी करें। समाधन दिवस में चकमार्ग पर भी अवैध कब्जे की शिकायत प्राप्त हुई जिस पर डीएम ने तत्काल पैमाइश कराकर कब्जामुक्त कराने के निर्देश दिए। 
समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतें सुनने के पश्चात डीएम व एसपी थाना उमरबेगम गंज परिसर में निर्माणाधीन मेस का निरीक्षण किया तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की हिदयात दी। थाना परिसर में खड़े सीज वाहनों की नीलामी कराने तथा थाना परिसर में सुन्दर पेड़ व फूल
लगवाने के निर्देश एसओ उमरी को दिए। समाधान दिवस से वापस मुख्यालय लौट रहे डीएम व एसपी को थाना कोतवाली देहात क्षेत्र अन्तर्गत ठाकुरदीन पुरवा के पास सड़क किनारे के तेज आवाज में कई लाउडस्पीकर बजते हुए सुनाई दिए। डीएम व एसपी ने गाड़ी रूकवाकर लाउडस्पीकर को बन्द कराया तथा मानक से अधिक ध्वनि तीव्रता पर बजाने पर एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेज देने की चेतावनी दी। 
समाधान दिवस के अवसर पर थानाध्यक्ष परसपुर मुकेश कुमार सिंह, थनााध्यक्ष उमरीबेगमगंज आर0पी0 सिंह, नायब तहसीलदार करनैलगंज, उपनिरीक्षक जितेन्द्र सिंह, राजस्व निरीक्षक परसपुर शिवराम सिंह, शिवभगवान सिंह सहित अन्य लेखपाल व फरियादी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *