बिजनेस

2019 में सिर्फ एक टाटा नैनो बिकी, नहीं हुआ एक भी कार का प्रोडक्‍शन

मुंबई
टाटा मोटर्स की नैनो कार बंद होने की कगार पर है. दरअसल, कंपनी ने नैनो के प्रोडक्‍शन को बंद कर दिया है. शेयर बाजार को दी जानकारी में टाटा मोटर्स ने बताया कि दिसंबर, 2019 में टाटा मोटर्स ने नैनो की एक भी इकाई का प्रोडक्‍शन नहीं किया. इस महीने एक भी नैनो बेची नहीं गई. एक साल पहले यानी 2018 के दिसंबर महीने में टाटा मोटर्स ने 82 नैनो कार का प्रोडक्‍शन किया था जबकि 88 नैनो कार बिकी थीं.

इसी तरह नवंबर 2019 में भी कंपनी ने नैनो की एक भी कार का प्रोडक्‍शन और बिक्री नहीं की. एक साल पहले नवंबर, 2018 में नैनो का प्रोडक्‍शन 66 इकाई और बिक्री 77 इकाई रही थी. जबकि अक्टूबर में भी एक भी नैनो का प्रोडक्‍शन या बिक्री नहीं हुई. अक्टूबर, 2018 में कंपनी ने नैनो की 71 इकाइयों का प्रोडक्‍शन और 54 इकाइयों की बिक्री की थी. यहां बता दें कि एकमात्र नैनो कार की बिक्री फरवरी 2019 में हुई थी.

2009 में हुई थी लॉन्चिंग

साल 2009 में रतन टाटा ने टाटा मोटर्स  के ''नैनो'' कार को लॉन्‍च किया था. इससे पहले 2008 में कार को ऑटो एक्‍सपो में प्रदर्शित किया गया. इस कार के जरिए रतन टाटा आम लोगों के कार के सपने को पूरा करना चाहते थे. यही वजह है कि रतन टाटा ने लॉन्चिंग के वक्‍त इसे ‘लोगों की कार’ कहा था. इस कार की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये के आसपास थी.

इस लखटकिया कार को जोर-शोर से बाजार में उतार गया. टाटा मोटर्स लगातार कहती रही है कि नैनो के भविष्य के बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है. हालांकि, कंपनी ने स्वीकार किया है कि मौजूदा रूप में नैनो नए सुरक्षा नियमनों और बीएस-छह उत्सर्जन मानकों पर खरी नहीं उतरेगी.

Tags

Related Articles

Close