लाइफस्टाइल

Skin Care: चेहरे पर आएगा ग्‍लो अगर सुबह उठते ही करेंगी ये 3 काम

नई दिल्ली 
स्किनकेयर का नाम सुनते ही कई लोग परेशान हो जाते हैं। उन्‍हें लगता है कि यह कोई लंबा काम है जिसके लिए उन्‍हें काफी समय चाहिए होगा। मगर कभी-कभार यह बेहद सरल भी हो सकता है। हर दिन, यदि आप एक बेहद सिंपल स्‍किर रूटीन को फॉलो करेंगे, तो आप खुद की स्‍किन में एक बहुत बड़ा अंतर पाएंगे।
 
ठंडे पानी से चेहरा धोना
सबसे आसान काम जो आप हर सुबह उठने के बाद कर सकती हैं, वह है अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। यहां तक कि अगर आप घर से बाहर कदम नहीं रख रही हैं, तो भी अपना चेहरा धोना और उसे साफ रखना, प्राकृतिक रूप से चमक को बढ़ाता है। चेहरे को धोने से पूरी रात त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त तेल को साफ किया जा सकता है। मगर हां, हमेशा याद रखें कि कभी भी अपने चेहरे पर नहाने वाले साबुन के इस्तेमाल से साफ न करें।
 
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए सबसे अच्‍छी मानी जाती है। यह चेहरे को पूरी तरह से साफ कर देती है। सलाह दी जाती है कि आप अपने चेहरे को पहले साफ करें और फिर इसके बाद आप इस प्राकृतिक फेस पैक को लगाएं। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी और धूल को हटा सकती है। बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेस पैक में थोड़ा शहद भी मिला सकती हैं।
 
ग्लिसरीन
ग्लिसरीन, स्‍किन को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। आप एक कटोरे में थोड़ा सा गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर उसमें ग्लिसरीन डालकर पेस्‍ट बना सकती हैं। फिर इसे एक छोटी बोतल में स्थानांतरित करें और इसे ठंडे स्थान पर स्टोर करें। चेहरे को धोने और फेस पैक लगाने के बाद आप ग्‍लिसरीन को चेहरे पर लगा सकती हैं। अगर आपको मुंहासे हैं, तो इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाएं। ऐसा माना जाता है कि ग्लिसरीन पिंपल्स के कारण होने वाले निशान को दूर कर सकता है।

Related Articles

Close