लाइफस्टाइल

इन पॉइंट्स पर सोने से पहले करें फुट मसाज, नींद न आने की परेशानी होगी खत्म

 नई दिल्ली
 इंसोम्निया या नींद न आने की परेशानी आजकल काफी आम हो गई है। इस कारण से कई लोग रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद भी पूरी नहीं कर पाते। कई लोगों को कुछ दिनों या हफ्तों के लिए यह परेशानी होती है तो कई लोगों को महीनों तक नींद न आने की समस्या से जूझना पड़ता है। आपको कुछ दिनों या महीनों के लिए परेशानी आए, इसके इलाज के लिए एक्यूप्रेशर काफी काम आ सकता है। एक्यूप्रेशर में कुछ प्रेशर पॉइंट्स पर मसाज कर के शारीरिक और मानसिक आराम मिलता है। अगर आपको अधिक समस्या है तो आप इसमें प्रोफेशनल की मदद भी ले सकते हैं, लेकिन आप खुद भी इन प्रेशर पॉइंट्स पर काम कर सकते है।

अच्छी नींद के लिए 2 मिनट करें मसाज
रात को सोने से पहले आप यह 2 मिनट की फुट मसाज खुद कर सकते हैं। इससे आपको कुछ दिनों में असर दिखने लगेगा।

स्टेप 1: इस फुट मसाज के लिए हर घर में आराम से मिलने वाला नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने अंगूठे के ऊपरी भाग से मसाज करना शुरू करें। कुछ मिनट्स के लिए अंगूठे के ऊपरी भाग को दबाएं। इससे मेलाटोनिन रेगुलेट करने में मदद मिलती है, जिससे नींद आने में मदद मिलती है।

स्टेप 2: अब अपने हाथ के अंगूठे से तलवे को नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। इससे आपका दिमाग शांत होगा।

स्टेप 3: अब अपने तलवे के बीच में नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। इसे कुछ समय तक करते रहें।

स्टेप 4: अब अपने अंगूठे की मदद से तलवे के मध्य में गोलाई में मसाज करें। इससे शरीर में मौजूद टेंशन खत्म होगी।

स्टेप 5: इसके बाद, तलवे के बीच के भाग को अंगूठों से दबाए ओर मसाज करें। इसे कुछ सेकंड्स तक करें। इस 2 मिनट की मसाज से आपको सोने में मदद मिलेगी।
 
क्या है यह मसाज?
इस मसाज का नाम फुट रिफ्लेक्सोलॉजी है। यह काफी पुरानी पद्धति है जिससे शरीर में मौजूद ऊर्जा में बदलाव किया जा सकता है। इस तरीके को साइंस भी मानता है। पैर के अलग-अलग भाग के जरिए शरीर में मौजूद ऑर्गन्स और पूरे शरीर में मौजूद अलग-अलग समस्याओं पर काम
किया जा सकता है। इन-अलग-अलग पॉइंट्स पर मसाज कर के आप दर्द से छुटकारा, रिलैक्सेशन, ब्लड फ्लो में सुधार और किडनी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
 

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