स्वराज अमृत उत्सव के अंतर्गत राष्ट्र निर्माण में सामाजिक सरोकार को लेकर विचार गोष्ठी का किया आयोजन

धार
स्वराज अमृत उत्सव के अंतर्गत राष्ट्र निर्माण में सामाजिक सरोकार को लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ लेकर स्थानीय लालबाग परिसर विक्रम ज्ञान मंदिर में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के नगर संघचालक श्री विष्णु शास्त्री ने की । साथ ही मुख्य वक्ता के रूप में संघ के विभाग प्रचारक अंकित गजकेश्वर व सामाजिक सद्भाव संयोजक अनिल बोरदिया मंचासीन थे । इस अवसर पर  मुख्य वक्ता श्री अंकित गजकेश्वर ने कहा  कि आज हम आजादी का 75 में अमृत महोत्सव मना रहे हैं लेकिन आज की युवा पीढ़ी को यह नहीं मालूम ही नही कि हकीकत मे स्वतंत्रता दिलवाने में किन किन महापुरुषों का योगदान मिला है ।

सैकड़ों समाजों के लोगों ने स्वतंत्रता आंदोलन में अपना बलिदान दिया है ।वहीं उन्होंने कहा कि हमारा देश गुलाम रहा ही नहीं है ,देश के वीरो ने मुगलों ,हुन ,पुर्तगाली ओर् अंग्रेजों से लगातार संघर्ष करते रहे  और हमारे देश के वीर बहादुरों ने युद्ध में उनके छक्के छुड़ा दिए और बेरंग उन्हें देश छोड़ने के लिए मजबूर भी किया है।लोग कहते हैं सिकंदर महान था लेकिन उसी सिकंदर को हमारे देश से बहादुरों ने लड़ते हुए भगा दिया था और उनके सीने में एक तीर घुसा था जिसके चलते कुछ दिनों बाद सिकंदर की मृत्यु हो गई थी । स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने वाले कई वीरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम उन वीरों को याद करें और उनके बारे में जाने जिन्होंने आजादी के संघर्ष में अपना सर्वस्व निछावर किया।

विचार गोष्ठी के अंत में सामाजिक एकता बढ़ाने को लेकर प्रबुद्ध जनों के बीच सवाल जवाब भी हुए ।इस दौरान जिसमें शहर के समस्त समाजों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव व अन्य पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया । जिसमे क्रमशः गुजराती रामी माली समाज, गुजराती दर्जी समाज , नारमदेव ब्राह्मण समाज ,फूल माली समाज ,रजक समाज ,बीसा नीमा महाजन समाज ,जाट समाज् ,कायस्थ समाज, राजपूत समाज ,पाटीदार समाज ,ब्राह्मण समाज ,लाड समाज ,सुगंधी समाज, माहेश्वरी समाज, बावीसा ब्राह्मण समाज ,यादव समाज, रेदास समाज ,राजस्थानी गौड़ ब्राह्मण समाज, रविदास समाज ,जैन समाज ,गवली समाज ,लोहार समाज,अग्रवाल समाज के प्रबुद्धजन शामिल हुए । कार्यक्रम की शुरुआत में संजय गुजराती ने गीत प्रस्तुत किया ।कार्यक्रम का संचालन जिला सामाजिक सद्भाव संयोजक डॉ रमाकांत मुकुट ने किया । उक्त जानकारी स्वराज अमृत महोत्सव के मीडिया प्रभारी ज्ञानेंद्र त्रिपाठी द्वारा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *