लिंगराज मंदिर में गृह मंत्री अमित शाह ने किया दर्शन पूजन, बोले- प्रत्येक शिला पर देखने को मिला भारतीय शिल्पकला का अद्भुत चमत्कार

भुवनेश्वर (ओडिशा)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सोमवार को भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचे। स्थानीय लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने दोनों का स्वागत किया। इस दौरान लोग बैनर और तख्तियों पर मंत्रियों की तस्वीरों के साथ नजर आए। दोनों सोमवार तड़के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। गृह मंत्री बनने के बाद अमित शाह का यह पहला ओडिशा दौरा है।

लिंगराज मंदिर में किया दर्शन-पूजन
आठ अगस्त यानी आज सावन का अंतिम सोमवार है। इस मौके पर शाह सुबह आठ बजे ओल्ड टाउन, भुवनेश्वर में मौजूद लिंगराज मंदिर पहुंचे और दर्शन पूजन किया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मस्थान का किया दीदार
लिंगराज महाप्रभु के दर्शन के बाद शाह कटक में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म स्थान ओडिया बाजार पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा, 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस साहस और बहादुरी के पर्याय हैं। कटक में नेताजी की जन्मस्थली जानकीनाथ भवन का दौरा करना और उन्हें श्रद्धांजलि देना एक महान सौभाग्य की बात है। हमारे स्वतंत्रता संग्राम में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पूरा देश हमेशा ऋणी रहेगा।'  

नीति आयोग की बैठक में लिया हिस्सा
इससे पहले रविवार को, गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में और रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित NITI Aayog की 7 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लिया। किसानों की दुर्दशा से लेकर जीएसटी राजस्व तक, राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की। नीति आयोग की बैठक के एजेंडे में फसल विविधीकरण और तिलहन और दलहन में आत्मनिर्भरता हासिल करना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-स्कूली शिक्षा का कार्यान्वयन; राष्ट्रीय शिक्षा नीति-उच्च शिक्षा का कार्यान्वयन; और शहरी शासन शामिल रहा।

योगी आदित्यनाथ ने की शाह से मुलाकात
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की। इस मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया। सूत्रों के अनुसार, आदित्यनाथ ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव सहित उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। हाल ही में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के इस्तीफे की खबर मीडिया में सामने आई थी।उनके इस्तीफे की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई कि उन्होंने नई दिल्ली में गुप्त रूप से प्रदेश अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्य दिनेश खटीक ने पार्टी से इस्तीफा देकर सनसनी मचा दी थी।

आदित्यनाथ ने शाह को भेंट की किताब
अमित शाह से मुलाकात के दौरान आदित्यनाथ ने उन्हें एक किताब की कापी भेंट की। शाह से मुलाकात के बाद सीएम योगी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की। आदित्यनाथ NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *