अगले दो सालों तक भी ताइवान कब्जा नहीं कर सकता चीन: अमेरिका के रक्षा सचिव

वाशिंगटन
ताइवान (Taiwan) और चीन (China) के बीच चल रहे तनाव में अमेरिका (America) अभी किसी भी तरह का सैन्य दखल देने के विचार में नहीं है। अमेरिका ने चीन के संबंध की नीतियों में अभी तक किसी भी तरह बदलाव नहीं किया है। अमेरिका का मानना है कि चीन अगले दो सालों तक ताइवान पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाएगा। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार अमेरिका के एक वरिष्ठ पेंटागन अधिकारी ने बताया कि चीन ताइवान पर जबरन दबाव बना रहा है, लेकिन अमेरिका उसके झांसे में नहीं आने वाला। उन्होंने कहा कि यह कदापि संभव नहीं है कि चीन ताइवान पर किसी तरह का कब्जा कर ले।

2027 में संभव नहीं चीन का ताइवान पर कब्जा
अमेरिका के रक्षा सचिव कॉलिन काहल (Colin Kahl) ने कहा कि चीन के इस दावे पर उनको विश्वास नहीं कि 2027 तक चीन ताइवान पर कब्जा कर लेगा। उन्होंने कहा फिर चीन के हाल के रवैये की तारीफ करते हैं। काहल ने कहा कि आने वाले समय में अमेरिकी सेना ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) के बीच से आवागमन का रास्ता बनाएगी। गौरतलब है कि बीते सप्ताह अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy pelosi) की ताइवान यात्रा से चीन को बड़ी तिलमिलाहट हुई थी। चीन ने उसी दिन ताइवान के आस-पास बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थी। चीन की इस हरकत से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की चिंता बढ़ गई।

वहीं इस घटना को लेकर ताइवान के विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि ताइवान को अपना हिस्सा होने का दावा करने वाला चीन इस तरह की हरकतें करके संकट पैदा रहा है। चीन को अपनी कार्रवाइयों पर तुरंत रोक लगा देनी चाहिए। बता दें कि बीते साल के नवंबर में अमेरिकी जनरल ने कहा था कि चीन ने भले ही अपनी ताकत बढ़ा ली हो, लेकिन वह अगले कुछ सालों तक ताइवान पर कब्जा करने में अक्षम ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *