चीन की अलीबाबा कंपनी ने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, जैक मा ने क्यों किया ऐसा?

बीजिंग
चीन की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीनी टेक फर्म अलीबाबा ने जुलाई महीने में करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हो चुकी है और उसके आर्थिक मंदी में फंसने की संभावना है, लिहाजा लागत में कटौती के लिए अलीबाबा कंपनी ने करीब 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। करीब 10 हजार कर्मचारियों को निकाला धीमी अर्थव्यवस्था के बीच लागत में कटौती के उपायों के तहत लगभग टेक कंपनी अलीबाबा ने जून तिमाही के दौरान 9,241 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट से आने वाली रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

 रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, कि हाल ही में हुई छंटनी के साथ अलीबाबा ने कुल कर्मचारियों की संख्या घटाकर लगभग 245,700 कर दी है। छंटनी के बाद अलीबाबा ने जून तिमाही में शुद्ध आय में 50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22.74 बिलियन युआन की गिरावट दर्ज की, जो कि 2021 में इसी समय के दौरान 45.14 बिलियन युआन से कम थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि, "कम पेरोल अलीबाबा के खर्चों और ड्राइव में कटौती के नए प्रयासों को दर्शाता है'। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को कई रेग्यूलेशन में बांध दिया गया है और इस बीच आर्थिक सुस्सी आने से कंपनी को प्रोडक्शन गिर गया है और दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाजार काफी प्रेशर से जूझ रहा है।

कंपनी लगातार कर रही है छंटनी साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है, कि पिछले ये विशालकाय छंटनी साल 2016 के बाद सबसे ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ये दूसरा मौका है। इससे पहले साल 2016 में अलीबाबा ने 13 हजार 616 कर्मचारियों की छंटनी की थी। हालांकि, कुछ और मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, कि अलीबाबा कंपनी के सीईओ डैनियल झांग योंग ने कहा है कि, कंपनी की योजना इस साल के अंत तक अलग अलग विश्वविद्यालयों से करीब 6 हजार ग्रेजुएट्स को अपनी कंपनी से जोड़ने की है। क्रंचबेस द्वारा प्रकाशित एक विस्तृत रिपोर्ट में कहा गया है कि, कई अन्य तकनीकी कंपनियों, जिनमें से ज्यादातर अमेरिका के सिलिकॉन वैली में हैं, उन्होंने पिछले महीने 32000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है।

ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट भी दबाव में द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण की घोषणा और फिर अधिग्रहण से पलट जाना, इसने भी ट्विटर पर काफी दवाब बनाया है और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने अपनी टैलेंट एक्विजिशन टीम के करीब 30 प्रतिशत कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी से जुड़े एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया कि, कंपनी "बढ़ते व्यावसायिक दबाव" का सामना कर रही है और इसलिए संशोधित व्यावसायिक जरूरतों के कारण अपनी टीम का पुनर्गठन कर रही है।

 इसके अतिरिक्त, Microsoft ने कुछ संरचनात्मक समायोजनों के बीच और व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में 1 प्रतिशत की कमी की है। वहीं, नेटफ्लिक्स ने भी कर्मचारियों की संख्या कम कर दी है, जिसके पीछे राजस्व में कमी आना है। रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ्लिक्स ने करीब साढ़े चार सौ कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। नेटफ्लिक्स ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, छंटनी खर्चों को नियंत्रित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है कि, लागत उनकी "धीमी राजस्व वृद्धि" के अनुरूप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *