Asia Cup T20: पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह, एशिया कप से हुए बाहर

नई दिल्ली
भारतीय टीम को एशिया कप से बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरे एशिया कप से बाहर हो गए हैं। उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर दीपक चाहर या प्रसिद्ध कृष्णा में से किसी एक को 15 खिलाड़ियों की फाइनल लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

इसी महीने एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट की शुरुआत हो रही है। भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को खेलेगा। इससे पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरे एशिया कप से बाहर हो गए हैं।

बैक इंजरी से जूझ रहे बुमराह
बुमराह फिलहाल बैक इंजरी से जूझ रहे हैं। उनके नहीं खेलने पर भारतीय टीम को एशिया कप में नुकसान हो सकता है। भारत को ग्रुप-ए में रखा गया है। इसमें दूसरी टीम पाकिस्तान और तीसरी क्वालिफायर टीम है। श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है। इस टूर्नामेंट में 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच कुल 13 मैच खेले जाएंगे।

हर्षल पटेल भी लगभग बाहर हो चुके
बुमराह दूसरे तेज गेंदबाज हैं, जिन पर चोट की वजह से एशिया कप की टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। बुमराह से पहले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल भी चोटिल हो गए थे। वह भी एशिया कप से लगभग बाहर हो चुके हैं। हर्षल पर तो टी-20 वर्ल्ड कप से भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में बुमराह का चोटिल होना भारत के लिए निराश करने वाली खबर है।

भारत को एशिया कप के लिए 15 खिलाड़ियों को चुनना है। इनमें तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह लगभग पक्की है। उनके अलावा भारतीय टीम कम से कम चार और तेज गेंदबाजों को यूएई ले जाना चाहेगी। पांच तेज गेंदबाजों में से एक हार्दिक पांड्या होंगे। बुमराह और हर्षल की गैरमौजूदगी में बाकी तीन स्थानों के लिए भारत के पास कई विकल्प मौजूद हैं।

इनमें अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं। दीपक चाहर फिट हो चुके हैं और जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी सीरीज से टीम इंडिया में वापसी करेंगे। चाहर पिछले सात महीने से भारतीय टीम से बाहर हैं।

एशिया कप की संभावित टीम:
इन खिलाड़ियों का स्क्वॉड में आना तय: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार।

बैक-अप बल्लेबाज: दीपक हुड्डा/ईशान किशन/संजू सैमसन।
बैक-अप तेज गेंदबाज: अर्शदीप सिंह/आवेश खान/दीपक चाहर/प्रसिद्ध कृष्णा/मोहम्मद सिराज।
बैक-अप स्पिनर: अक्षर पटेल/कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई।

यूएई में होगा टूर्नामेंट
इस बार एशिया कप का आयोजन यूएई में किया जाएगा। पहले श्रीलंका को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिली थी, लेकिन वहां के हालात खराब होने की वजह से अब यूएई को इस टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। श्रीलंका ने खराब आर्थिक हालात की वजह से मेजबानी से मना कर दिया था।
 
टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट
एशिया कप इस बार टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। 1984 में शुरू हुआ यह टूर्नामेंट 2014 तक 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला गया। फिर 2016 में टी-20 विश्व कप की वजह से इसे टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था। तब महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ही चैंपियन बनी थी। 2018 में एक बार फिर इस टूर्नामेंट को वनडे फॉर्मेट में खेला गया और रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ही चैंपियन बनी थी। अब इस साल टी-20 विश्व कप की वजह से एक बार फिर से यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *