डोनाल्ड ट्रंप के घर से छापे में FBI अधिकारियों को क्या-क्या मिला?

 नई दिल्ली
 
अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने अपने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यहां छापा मारा। इस छापे के बाद पूर्व राष्ट्रपति ने जो बाइडेन प्रशासन पर अपनी भड़ास दिखाई और कहा कि यह अमेरिका के लिए एक काला दिन है। उधर FBI ने डोनाल्ड ट्रंप के घर से जो भी चीजें बरामद की हैं उनके बारे में जानकारी सामने आई है। यह भी बताया गया कि यह छापा क्यों मारा गया था।

ट्रम्प के घर से करीब 12 बॉक्स जब्त
दरअसल, अमेरिकी एजेंसी FBI ने ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित लग्जरी घर मार-ए-लागो रिसॉर्ट पर सोमवार को छापा मारा था। FBI ने इस दौरान ट्रम्प के घर से करीब 12 बॉक्स जब्त किए हैं। उन पर आरोप था कि व्हाइट हाउस छोड़ते समय ट्रंप करीब दस्तावेजों के करीब 15 बक्से अपने साथ लेकर चले गए थे। यह सभी बॉक्स मार-ए-लागो भेजे गए थे। जबकि उस समय व्हाइट हाउस छोड़ने पर दस्तावेजों से भरे यह बॉक्स नेशनल आर्चीज भेजे जाने थे।

सरकारी दस्तावेज समेत ट्रंप के नाम लिखे लेटर बरामद
इसके बाद से ही जांच एजेंसी इस ताक में थी कि कब इसको बरामद किया जाए। न्यूयॉर्क पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में स्रोतों के हवाले से बताया कि FBI ने इस दौरान ट्रम्प के घर से करीब 12 बॉक्स जब्त किए हैं। इनमें कुछ सरकारी दस्तावेज समेत किम जोंग उन के द्वारा ट्रंप के नाम लिखा गया लेटर और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा उनके उत्तराधिकारी को लिखा गया एक लेटर भी शामिल है।

बिना किसी नोटिस के की गई थी रेड
वहीं इसके अलावा कई अन्य दस्तावेज भी वहां से बरामद किए गए हैं। ट्रंप पर यह भी आरोप लगे थे कि वे राष्ट्रपति पद पर रहते हुए आधिकारिक दस्तावेजों को फाड़ कर फ्लश कर देते थे। उधर न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह रेड बिना किसी नोटिस के की गई थी। जिस समय FBI एजेंट्स ने मार-ए-लीगो पर छापा मारा, उस समय खुद ट्रंप वहां नहीं थे।

अगला चुनाव लड़ना चाहते हैं ट्रंप
उधर छापे के बाद एजेंसी पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने अपने बयान में कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। जांच एजेंसियों के साथ सहयोग के बावजूद इस तरह की कार्रवाई की जा रही है। यह न्यायतंत्र का हथियार के तौर पर गलत इस्तेमाल करने जैसा है। यह कट्टर लेफ्ट डेमोक्रेट्स का हमला है। वे नहीं चाहते हैं कि मैं 2024 का चुनाव लड़ूं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *