BU ने पूर्व कुलपति से कराई नैक की रिहर्सल, रिपोर्ट का इंतजार

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय को नैक का बी अग्रेडेशन मिला हुआ है। उससे ए में तब्दील करने के लिए कुलपति प्रो आरजे राव पुरजोर कोशिश में लगे हुए हैं। इसके लिए उन्होंने बीयू के दो दर्जन विभागों का आॅडिट तक करा लिया है। यहां तक एक पूर्व कुलपति की कमेटी तैयार कर रिहर्सल तक करा ली है। इसके चलते कुछ विभागों में फैकल्टी तक नियुक्त कर दी गई है।

बीयू को नैक का ए अपग्रेडेशन दिलाने कुलपति राव पिछले तीन साल से मशक्कत कर रहे हैं। इसके लिए वे कई कमेटियां और संगोष्ठी कर चुके हैं। उनकी नियुक्ति होने से लेकर आगामी दो माह में कार्यकाल पूर्ण होने तक वे सिर्फ कोशिश ही कर रहे हैं। बीयू को नैक के अग्रेडेशन को ए में परिवर्तित कराने डॉ. हरिसिंह गौर विवि सागर के पूर्व कुलपति संतोष कुमार श्रीवास्तव सहित पांच सदस्यों की कमेटी गठित की थी। कमेटी ने दो दर्जन विभागों का निरीक्षण कर लिया है। इस निरीक्षण को पूर्व कुलपति श्रीवास्तव ने नैक की रिहर्सल का नाम दिया गया है।

उन्होंने दो दर्जन विभागों को एक फार्मेट दिया। इसमें करीब डेढ़ दर्जन पेज के फॉर्मेट में विभागाध्यक्ष को विद्यार्थियों के प्रवेश से लेकर फैकल्टी की व्यवस्था और स्टाफ तक पूर्ण जानकारी देना थी, जो उनके द्वारा कमेटी को सौंप दी गई है। पूर्व कुलपति श्रीवास्तव उनकी रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। वहीं, कुलपति राव को आॅडिट रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार हैं, ताकि वे व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराकर बीयू को नैक का ए अग्रेडेशन दिलाया जा सके।

कमेटी के पांच सदस्य
बीयू कुलपति राव द्वारा तैयारी की गई कमेटी में सागर विवि के पूर्व कुलपति श्रीवास्तव के साथ विधि विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. मोना पुरोहित, प्रो आरएस रघुवंशी एमव्हीएम कालेज, प्रो रागनी गोथलवाल और डिप्टी रजिस्ट्रार अजित श्रीवास्तव शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *