कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित करने संबधी बैठक

बड़वानी
कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा की अध्यक्षता में वन ग्रामों को राजस्व ग्रामों में परिवर्तित करने संबंधित बैठक का आयोजन किया गया । बैठक के दौरान कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले के समस्त वन ग्रामों को राजस्व ग्राम बनाने की कार्यवाही जिले में प्रारंभ की हो चुकी है। जिसके तहत शासन निर्देशानुसार उक्त कार्य दो चरणों में पूर्ण किया जाना है।  जिसमें प्रथम चरण अंतर्गत वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत ग्राम वनाधिकार समिति, उपखण्ड स्तरीय समिति एवं जिला स्तरीय समिति के द्वारा जिले के वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित करने की कार्यवाही की जावेगी।। बैठक में समस्त वन विभाग के पदाधिकारी, समस्त राजस्व अधिकारी, पंचायत विभाग एवं जनजातीय विभाग के अधिकारीध्कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन ग्रामों को राजस्व गांवों में परिवर्तित करने की कार्यवाही समय-सीमा में पूर्ण की जाये।  कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिया कि प्रथम चरण के अंतर्गत सर्वप्रथम वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित करने के लिए ग्राम सभा आयोजित की जाए। पारित प्रस्ताव अनुसार उक्त संबंध में एक जन सूचना जारी की जाये। जिन्हें वन ग्रामों के समस्त दृश्य  स्थलों पर चस्पा किया जाये। इसके साथ ही वनाधिकार समिति के द्वारा उक्त वन ग्राम भूमि उपयोग नक्शा एवं रजिस्टर का निर्माण किया जाये।जिसमें वन विभाग एवं राजस्व अधिकारियों का सहयोग लिया जावेगा। ग्राम वनाधिकार समिति के द्वारा उक्त प्रस्ताव तैयार कर उपखण्ड स्तरीय समिति को प्रेषित किया जावेगा। जहॉ आवश्यक परीक्षण उपरांत उक्त प्रस्ताव जिला स्तरीय समिति को प्रेषित की जावेगी। जिला स्तारीय समिति में उक्त प्रस्ताव का परीक्षण कर, अनुमोदन कर वन ग्रामों की सूची राज्य स्तरीय समिति को प्रेषित की जाए। राज्य स्तरीय समिति के अनुमोदन पश्चा्त राजस्व विभाग के द्वारा द्वितीय चरण के अंतर्गत भू-सर्वेक्षण संबंधी संक्रियाऍ प्रांरभ की जाकर अभिलेख निर्माण का कार्य पूर्ण किया जाये।

बैठक में अधीक्षक भू-अभिलेख श्री मुकेश मालवीय ने बताया कि जिला बडवानी अंतर्गत राज्य् शासन से प्राप्त सूची अनुसार कुल 67 वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित किया जावेगा। जिसमें वरला तहसील के 12 ग्राम, पाटी तहसील के 34 ग्राम, सेंधवा तहसील के 8 ग्राम, बडवानी तहसील के 7 ग्राम, निवाली तहसील के 2 ग्राम, पानसेमल तहसील के 4 ग्राम शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *