देश के 14वें उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज दिलाईं शपथ

नई दिल्ली
 पश्चिम बंगाल के पूर्व उपराज्यपाल और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ आज यानी गुरुवार को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सुबह 11:45 बजे राष्ट्रपति भवन में भारत के निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाई।

बता दें कि जगदीप धनखड़ को 6 अगस्त को वाइस प्रेसिडेंट के रूप में चुना गया था। उन्होंने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया था। 7 अगस्त को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने संयुक्त रूप से भारत के अगले उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ के चुनाव के प्रमाणन पर हस्ताक्षर किए।
 
जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले थे
चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले थे। वहीं मार्गरेट अल्वा को 182 मत मिले थे। जगदीप धनखड़ को 74.36 प्रतिशत वोट मिले थे। उपराष्ट्रपति उच्च सदन के सभापति भी होते हैं। धनखड़ की पिछले 6 उपराष्ट्रपति चुनावों में सबसे बड़ी जीत है।

वहीं, इस चुनाव में टीएमसी ने मतदान करने से दूरी बना ली थी। टीएमसी के लोकसभा में 23 सहित कुल 36 सांसदों ने वोट नहीं किया था। हालांकि इसके दो सांसदों ने मतदान किया था। उप राष्ट्रपति चुनाव में 55 सांसदों ने मतदान नहीं किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *