पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी हेलिकाप्टर में लाखों डालर नकदी लेकर भागे थे काबुल से! अमेरिकी रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

वाशिंगटन
अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान के काबिज होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके वरिष्ठ सलाहकारों को देश छोड़कर भागना पड़ा था। इस दौरान उन पर आरोप लगा था कि जब उन्होंने मुल्क छोड़ तो वह अपने साथ लाखों डॉलर रुपये लेकर देश से भागे। हालांकि, इसे लेकर अमेरिका की नई रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें दावा किया गया है कि अशरफ गनी व उनके सलाहकार द्वारा लाखों डॉलर रूपये की नकदी के साथ देश छोड़कर भागने का आरोप सही नहीं है। अफगानिस्तान पर अमेरिकी सरकार के निरीक्षण प्राधिकरण की एक नई रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।

SIGAR की रिपोर्ट में किया गया दावा
अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक (SIGAR) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जब पिछले साल 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्जा हुआ। तो पूर्व राष्ट्रपति गनी लाखों डालर के बिना ही नंगे पांव देश छोड़कर भागना पड़ा था। अफगानिस्तान के अधिकारियों में से एक ने सिगार को बताया कि राष्ट्रपति नंगे पांव थे, राष्ट्रपति के पास अपना पासपोर्ट लेने तक का समय तक नहीं था।

अशरफ गनी पर लगा लाखों डालर लेकर भागने का आरोप
अफगानिस्ता की सत्ता पर काबिज होने के बाद विभिन्न मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके वरिष्ठ सलाहकार 15 अगस्त 2021 को राष्ट्रपति भवन से उज़्बेकिस्तान के लिए रवाना हुए थे, तो उस वक्त वह हेलिकाप्टरों में लाखों डॉलर की नकदी के साथ अफगानिस्तान भाग गए थे। हालांकि, अमेरिकी रिपोर्ट में पाया गया कि कुछ नकदी जरूर ली गई थी और राष्ट्रपति गनी के निकासी हेलिकाप्टरों में रखी गई थी। यह संख्या 1 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक नहीं थी।

जांच में पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं अशरफ गनी
माना जाता है कि इस पैसे का अधिकांश हिस्सा कई अफगान सरकार के आपरेटिंग बजट से आया था। सिगार ने उन संदिग्ध परिस्थितियों की भी पहचान की है, जिनमें राष्ट्रपति भवन में गलती से 50 लाख अमेरिकी डालर नकद छूट गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें से कुछ या पूरा पैसा राष्ट्रपति गनी या संयुक्त अरब अमीरात की सरकार का था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अशरफ गनी को ऐतिहासिक चुनौतियों का सामना करने के लिए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल पर बहुत गर्व है। उनके वकील ने आरोपों के जवाब में कहा कि राष्ट्रपति गनी अपने कार्यकाल के दौरान अफगानिस्तान सरकार की पूर्ण और व्यापक जांच का स्वागत करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *