मुख्यमंत्री चौहान ने नीम, कदम्ब और मौलश्री के पौधे लगाए

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में भार्गव ब्राह्मण महिला मंडल और आसर्मी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ नीम, कदंब और मौलश्री के पौधे लगाए। भार्गव ब्राह्मण महिला मंडल की सुश्री उमा भार्गव, श्रीमती शिवकुमारी शर्मा और निखिल व्यास पौध-रोपण में सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री चौहान के साथ आसर्मी वेलफेयर एसोसिएशन की सुश्री अदिति राठौर, सुश्री प्रीति श्रीवास्तव, सुश्री आकृति यादव और मनु माहेश्वरी ने पौध-रोपण किया।

भार्गव महिला मंडल, समाज की महिलाओं के साथ विशेष कर सावन मास में पौध-रोपण और स्वच्छता संबंधी गतिविधियों का निरंतर संचालन करता है।

आसर्मी वेलफेयर एसोसिएशन, महिलाओं की शिक्षा और उनके कौशल उन्नयन के क्षेत्र में सक्रिय है। साथ ही महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विशेष रूप से कार्यरत है। पर्यावरण-संरक्षण के लिए भोपाल, इंदौर, उज्जैन और देवास में जागरूकता गतिविधियाँ संचालित की जाती हैं।

पौधों का महत्व
मौलश्री औषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। कदम्ब, आयुर्वेद में अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसके फूलों का विशेष महत्व है। प्राचीन वेदों और रचनाओं में कदम्ब के सुगन्धित फूलों का उल्लेख मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *