हॉस्पिटल भीषण अग्निकांड की FSL जांच रिपोर्ट पेश, शॉर्ट सर्किट से ही भड़की थी आग

जबलपुर
देश के बड़े अग्निकांड में से एक जबलपुर के न्यू लाईफ मल्टी स्पेशलिटी प्राइवेट हॉस्पिटल हादसे की FSL टीम की जांच रिपोर्ट आ गई है। फॉरेंसिक साइंस लैब से आई रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ है, कि आग हॉस्पिटल के जनरेटर और बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से भड़की थी। इस मामले में सरकार ने एक जांच कमेटी भी बनाई है। आपको बता दें, कि इस अग्निकांड में मरीजों समेत 8 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई थी।
 
फॉरेंसिक साइंस लैब से आई जांच रिपोर्ट FSL की टीम ने पुलिस को सौंप दी है। इस जांच रिपोर्ट में भी वही तथ्य सामने आए, जिसमें शुरुआत से हादसे की बड़ी वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही थी। FSL टीम ने घटना स्थल से जो साक्ष्य जुटाए थे, उन्हें फॉरेंसिक लैब भेजा था। जिसमें इस बात की पुष्टि हुई है कि हॉस्पिटल में भीषण आग अस्पताल के एंट्रेस में रखे जनरेटर और मेन बिजली लाइन के बीच शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। जो बड़ी लापरवाही थी। घटना के बाद जबलपुर कमिश्नर बी. चन्द्रशेखर की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी भी बनाई गई थी। जिसे एक महीने के भीतर पूरे प्रकरण की जांच करना है।

 
पुलिस प्रकरण का बड़ा हिस्सा बनेगी यह रिपोर्ट
जबलपुर एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि इस पूरे घटनाक्रम में अस्पताल संचालकों समेत उसके मैनेजर को भी नामजद आरोपी बनाया गया है। सभी के खिलाफ गैर इरादतन और हत्या के प्रयास की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। अस्पताल के दो संचालक डॉक्टर और मैनेजर को गिरफ्तार किया जा चुका है, अन्य दो ईनामी फरार डॉक्टर की तलाश जारी हैं। FSL टीम की इस जांच रिपोर्ट को प्रकरण में शामिल किया जाएगा। मृतकों की पीएम रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र है कि भीषण आग और दम घुटने के कारण 8 लोगों की मौत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *