शी जिनपिंग और बाइडेन की होगी मुलाकात! ताइवान को लेकर तनातनी बरकरार

बीजिंग
ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनातनी के बीच नवंबर में शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात होने की संभावना जताई जा रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि चीनी अधिकारी नवंबर 2022 को राष्ट्रपति शी की उनके समकक्ष जो बाइडेन से मुलाकात करवाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इस दौरान शी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की यात्रा भी करेंगे।
 
नाराजगी के बीच शी और बाइडेन की मुलाकात?
बता दें कि, चीन की धमकियों के बीच अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंच गई थीं। उनका प्लेन ताइपे के एयरपोर्ट पर उतरते ही चीन और बौखला गया था। चीन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि अमेरिका खतरनाक जुआ खेल रहा है और अब जो गंभीर परिणाम होंगे उसकी जिम्मेदारी अमेरिका को लेनी होगी। इसके बाद चीन ने ताइवान के आसपास क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास के नाम पर ताइपे को डराना शुरू कर दिया। अब अगर शी की बाइडेन से ऐसे समय मुलाकात होती है तो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध कैसे होंगे, इस पर विश्व की नजरें टिकी रहेंगी।
 
बौखलाया है चीन
दरअसल, चीन का यह सैन्य अभ्यास अमेरिका को एक तरह से चेतावनी ही थी, क्योंकि अमेरिका ने कहा था कि वह हर हाल में ताइवान की रक्षा करेगा। इस बीच शी की बाइडेन से मुलाकात को लेकर चल रही चर्चा आगे क्या मोड़ लेगा यह समय ही बताएगा। अगर शी अमेरिका जाएंगे तो बाइडेन से मुलाकात के बाद कई राजनीतिक मसले भी दोनों देशों के बीच सुलझ सकते हैं।
 
शी की यात्रा की योजना
वहीं, खबर के मुताबिक शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के रूप में तीसरे कार्यकाल का दावा भी कर सकते हैं। साथ ही शी के 15 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर 20 देशों के समूह के नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। और दो दिनों के बाद, एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए थाईलैंड की राजधानी,बैंकॉक जाने की संभावना है।
 
यात्रा की योजनाएं बदल भी सकती हैं
हालांकि, शी की यात्रा को लेकर आगे योजनाएं बदल भी सकती हैं क्योंकि यह अभी शुरुआती चरण में है और तैयारी का हिस्सा दो शिखर सम्मेलनों में से एक के मौके पर शी और बाइडेन के बीच संभावित बैठक की प्लानिंग भी चीनी अधिकारियों को करनी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *