इज़रायल-हमास युद्ध के बीच आई गुड न्यूज़ सोमवार तक हो सकता है सीज़फायर

वाशिंगटन

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है और इसे 4 महीने से ज़्यादा समय हो चुका है। हमास ने इज़रायल पर रॉकेट अटैक और घुसपैठ हमलों के साथ इस युद्ध की शुरुआत की थी जिसमें इज़रायल में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और हमास ने 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायल ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों जवाबी कार्रवाई करते हुए हमले करने शुरू कर दिए।

 हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इज़रायली सेना के हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 30 हज़ार के करीब है। सिर्फ गाज़ा में ही अब तक 29 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में गाज़ा में परमानेंट सीज़फायर लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी विषय पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल ही में एक उम्मीद जताई है।

अमेरिका, मिस्र और इजरायल के खुफिया प्रमुखों और कतर के प्रधानमंत्री के बीच पेरिस में युद्धविराम को लेकर बैठक हुई है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक के बाद बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमास की ओर से इजरायली बलों की पूर्ण वापसी पर जोर दिया जा रहा था, जो युद्धविराम में सबसे बड़ी रुकावट थी। इस प्रमुख बाधा का समाधान हो गया है। हमास ने डील के पहले चरण के लिए अपनी स्थिति नरम कर ली है। जिससे सीजफायर की उम्मीद जगी है।
कई चरण में लागू होगा समझौता

हमास और इजरायल के बीच युद्धविराम समझौते को कई चरणों में लागू किया जाएगा। इजरायल और हमास छह सप्ताह के युद्धविराम समझौते में बंधकों को रिहा करेंगे। हमास की ओर से 40 इजरायली बंधकों को छोड़ा जाएगा। इजरायल भी अपनी जेल में बंद सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। साथ ही कुछ फिलिस्तीनियों को उत्तरी गाजा में लौटने की अनुमति दी जाएगी और मानवीय सहायता में भी वृद्धि की जाएगी। आधिकारिक तौर पर अभी हमास और इजरायल की ओर से सीजफायर पर बयान जारी नहीं किया गया है।

इससे पहले हमास ने सीजफायर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। हमास ने किसी भी बातचीत के लिए पूरी तरह से युद्ध रोकने और गाजा से इजरायली सैनिकों की पूरी तरह से वापसी की मांग रखी थी। हालांकि अब उसके डेढ़ महीने के युद्ध विराम पर सहमति जताने की बात सामने आ रही है। गाजा में हमास के पास अभी भी इजरायल के करीब 100 बंधकों के होने का दावा किया जा रहा है। इजरायल के मुताबिक उसके 134 बंधक हमास की कैद में हैं।

क्या है अमेरिकी राष्ट्रपति की उम्मीद?

अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने हाल ही में गाज़ा में चल रहे इज़रायल-हमास युद्ध पर सीज़फायर लगने की उम्मीद जताई है।

कब तक लग सकता है सीज़फायर?

बाइडन ने बताया कि दोनों पक्षों में सीज़फायर के बारे में बातचीत चल रही है। ऐसे में बाइडन का कहना है कि अगले सोमवार तक गाज़ा में युद्धविराम लग सकता है और अगर ऐसा होता है, तो जल्द ही इसकी घोषणा भी है जाएगी।